hockeyindia

बिल्डबेस एफए फूलदान

बिल्डबेस एफए फूलदान के बारे में

बिल्डबेस एफए फूलदान के बारे में

एफए फूलदान ने 1974 में एफए एमेच्योर कप को प्रभावी ढंग से बदल दिया।

उस वर्ष में FA परिषद ने शौकिया और पेशेवर फुटबॉलरों के बीच आधिकारिक भेद को समाप्त करने का निर्णय लिया था और इसका अर्थ था एमेच्योर कप और इंग्लैंड से जुड़े एमेच्योर इंटरनेशनल का अंत।

अपने पहले सीज़न में 220 क्लबों ने प्रवेश किया, लेकिन उन्होंने उन लोगों को शामिल नहीं किया, जिनका द एमेच्योर कप में दबदबा था। Enfield, Hendon, Dagenham, Skelmersdale United और उनके स्तर पर अन्य को तुरंत FA ट्रॉफी के लिए आवंटित किया गया था।

हाल के फाइनल
  • 2017: साउथ शील्ड्स 4-0 क्लीथॉर्प्स
  • 2016: मोरपेथ टाउन 4-1 हियरफोर्ड
  • 2015: नॉर्थ शील्ड्स 2-1 ग्लॉसोप एनई (एईटी)
  • 2014: शोलिंग 1-0 वेस्ट ऑकलैंड
  • 2013: स्पैनिमूर 2-1 ट्यूनब्रिज डब्ल्यू

इतिहास में पहली बार, छोटे क्लबों - यहां तक ​​कि गांव के क्लबों को - वेम्बली में राष्ट्रीय फाइनल में खेलने का मौका मिला।

पहले फूलदान फाइनल में स्पार्टन लीग के हॉडेसडन टाउन और सरे सीनियर लीग के एप्सम एंड इवेल थे। 9,000 की भीड़ से पहले हर्टफोर्डशायर की ओर से घर को 2-1 से हराया।

यहां तक ​​​​कि द वासे के रूप में लोकतांत्रिक प्रतियोगिता के शुरुआती वर्षों में इसके कुलीन क्लब थे। शुरू में एसेक्स सीनियर लीग के बिलरिके टाउन ने इसे चार सत्रों में तीन बार जीता। हेलसोवेन टाउन, तब वेस्ट मिडलैंड्स रीजनल लीग में, तीन फाइनल में दिखाई दिए और दो में सफल रहे। उन्होंने एक साउथहॉल पक्ष को भी हराया जिसमें एक युवा लेस फर्डिनेंड हमले का नेतृत्व कर रहा था।

2007 में नए वेम्बली के खुलने तक एक फूलदान फाइनल के लिए रिकॉर्ड उपस्थिति 26,489 थी जिसने पुराने वेम्बली में सडबरी टाउन और टैमवर्थ के बीच 1989 के फाइनल को देखा था। टैमवर्थ ने पीटरबरो में 3-0 से रिप्ले जीता और टोटेनहम हॉटस्पर के साथ एक पूर्व डिवीजन वन खिलाड़ी इयान मूरेस ने एक गोल किया।

2013-14 फूलदान प्रतियोगिता इतिहास में 40वीं थी। वेम्बली ने 34 फाइनल, विला पार्क और सेंट एंड्रयूज ने दो-दो, अप्टन पार्क और व्हाइट हार्ट लेन ने एक-एक की मेजबानी की थी। पूर्व एफए काउंसलर फ्रैंक एडम्स द्वारा दान किए गए द वेस पर बत्तीस अलग-अलग क्लबों को अपना हाथ मिला है। व्हिटली बे ने चार जीत के साथ बढ़त बना ली है।

;

फूलदान प्रतियोगिता के प्रशंसक 1992 के विंबोर्न टाउन और गुइसेले के बीच फाइनल को अब तक के सर्वश्रेष्ठ के रूप में रेट करते हैं। इससे पहले प्रतियोगिता में वेसेक्स लीग विंबोर्न का रिकॉर्ड मामूली था, उन्होंने कभी तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ाया, लेकिन उन्होंने एक शानदार यात्रा शुरू की जो उन्हें पहले दौर से लेकर फाइनल तक ले गई। वेम्बली में 14 मिनट के बाद एक गोल गिरा, डोरसेट पक्ष ने 5-3 से जीत हासिल की।

जब द वेज़ फ़ाइनल वेम्बली में लौटा, तो रिकॉर्ड 36,232 प्रशंसकों ने देखा कि ट्रू सिटी ने एएफसी टॉटन को 3-1 से हराया। 2002 के विजेताओं, व्हिटली बे ने 2009 से 2011 तक अंतिम जीत की सनसनीखेज हैट्रिक हासिल की।

नॉर्दर्न लीग का दबदबा दो और सीज़न तक जारी रहा, शोलिंग से पहले डंस्टन यूटीएस और स्पैनिमूर टाउन के लिए सफलता के साथ, फिर वेसेक्स लीग चैंपियन ने अपना नाम उकेरा। नॉर्थ शील्ड्स 2001-02 के बाद से अतिरिक्त समय में जाने के लिए पहला फाइनल जीतने के लिए पीछे से आया था।

2015-16 में वेम्बली स्टेडियम ने पहले गैर-लीग फ़ाइनल दिवस का मंचन किया, जिसमें लगभग 47,000 प्रशंसकों के सामने फूलदान और ट्रॉफी दोनों ने बैक-टू-बैक निर्णय लिया। मोरपेथ टाउन ने 45 वर्षीय क्रिस स्वेल्स के साथ हेरफोर्ड को 4-1 से हराकर स्कोरशीट पर तीसरे अलग क्लब के साथ फूलदान जीता।