worldcuplivescore

नियम जानें: बेटिंग, मैच फिक्सिंग और अंदरूनी जानकारी

फुटबॉल प्रतिभागियों के लिए सट्टेबाजी के नियम

एफए सुंदर खेल में जो महान है उसे संरक्षित करना चाहता है और फुटबॉल की अखंडता और भविष्य की रक्षा में मदद करने के लिए फुटबॉल में सट्टेबाजी के संबंध में नियम तैयार किए हैं।

ये नियम फुटबॉल से जुड़े सभी लोगों पर लागू होते हैं, खिलाड़ियों और प्रबंधकों से लेकर मैच अधिकारियों और क्लब के कर्मचारियों तक।

 
प्रीमियर लीग, इंग्लिश फुटबॉल लीग, नेशनल लीग और एफए महिला सुपर लीग और एफए महिला चैम्पियनशिप स्तरों के साथ-साथ उत्तरी, दक्षिणी के क्लबों में खेल में शामिल सभी लोगों के लिए फुटबॉल पर सट्टेबाजी पर एक विश्वव्यापी प्रतिबंध लगाया गया था। और इस्तमियन लीग और अन्य सभी प्रतिभागी जो नीचे की श्रेणी में नहीं आते हैं।

प्रतिबंध के दायरे में आने वाले प्रतिभागियों को दुनिया में कहीं भी होने वाले किसी भी फुटबॉल मैच या प्रतियोगिता पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सट्टेबाजी से प्रतिबंधित किया जाएगा।

इसमें फ़ुटबॉल से जुड़े किसी भी अन्य मामले पर सट्टेबाजी पर विश्वव्यापी प्रतिबंध भी शामिल है। उदाहरण के लिए, खिलाड़ियों का स्थानांतरण, प्रबंधकों का रोजगार या टीम चयन। सट्टेबाजी के लिए जानकारी का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति को अंदरूनी जानकारी देना प्रतिबंधित रहता है।

अंदर की जानकारी क्या है?

अंदर की जानकारी वह जानकारी है जिसके बारे में आप खेल में अपनी स्थिति के कारण जानते हैं और जो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है - उदाहरण के लिए, यह चोट या टीम चयन समाचार हो सकता है।

आपको दांव लगाने के लिए या अपनी ओर से किसी और को ऐसा करने का निर्देश देने के लिए आंतरिक जानकारी का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

आपको किसी अन्य व्यक्ति को अंदरूनी जानकारी देने की अनुमति नहीं है जिसका उपयोग वे सट्टेबाजी के लिए करते हैं।

आपको मौखिक, ईमेल, लेखन, या यहां तक ​​कि सोशल मीडिया पोस्टिंग द्वारा आंतरिक जानकारी को पारित करने के लिए माना जा सकता है।

आप नियमों के उल्लंघन में हो सकते हैं यदि आप किसी और को अंदरूनी जानकारी देते हैं, भले ही आपको पता न हो कि वे शर्त लगाने के लिए इसका इस्तेमाल करने जा रहे थे।

चरण 5 और नीचे

सट्टेबाजी के नियम उन प्रतिभागियों के लिए अलग हैं जो पूरी तरह से नेशनल लीग सिस्टम के चरण 5 में एक क्लब के साथ शामिल हैं और नीचे और किसी भी मैच अधिकारी, रेफरी, कोच या रेफरी मूल्यांकनकर्ता के लिए, जो स्तर 4 या उससे नीचे का संचालन कर रहे हैं।

कोई भी प्रतिभागी उस मैच या प्रतियोगिता पर दांव नहीं लगा सकता है जिसमें वे उस सीज़न में शामिल होते हैं, या जिसे वे प्रभावित कर सकते हैं, या जिस लीग में वे खेलते हैं उससे संबंधित फुटबॉल से संबंधित कोई अन्य मामला।

प्रतिभागियों को सट्टेबाजी के लिए अंदर की जानकारी का उपयोग करने या पास करने से भी मना किया जाता है।

ये एकमात्र प्रतिभागी हैं जो विश्वव्यापी प्रतिबंध के अधीन नहीं होंगे।

मैच फ़िक्सिंग

फिक्सिंग एक मैच या प्रतियोगिता के परिणाम या संचालन, या किसी मैच या प्रतियोगिता के भीतर किसी भी घटना की अग्रिम व्यवस्था करना है।

फिक्सिंग निषिद्ध है और बहुत गंभीरता से व्यवहार किया जाता है।

 

इसके अलावा, मैच या प्रतियोगिता के परिणाम या आचरण को अनुचित रूप से प्रभावित करने के लिए किसी भी तरह से संबंधित किसी भी रिश्वत की पेशकश या स्वीकार करना या मैच या प्रतियोगिता के भीतर किसी भी घटना को समान रूप से प्रतिबंधित और गंभीर है।

यदि आप ठीक करने का प्रयास करते हैं, तो आपके पकड़े जाने और FA शुल्क प्राप्त करने की संभावना है। यदि साबित हो जाता है, तो यह एक महत्वपूर्ण निलंबन और कुछ मामलों में आजीवन प्रतिबंध का कारण बन सकता है।

यदि आपसे संपर्क किया जाता है या आपको संदेह होता है कि किसी सहकर्मी या आपके किसी परिचित से संपर्क किया गया है या फिक्सिंग में शामिल है, तो आपको तुरंत एफए को इसकी सूचना देनी चाहिए।

ऐसे किसी भी ऑफ़र की रिपोर्ट न करने पर आपके विरुद्ध FA शुल्क लगाया जा सकता है

मैच अधिकारियों के लिए सलाह

खेल के भीतर खेल या घटनाओं को ठीक करने के दृष्टिकोण केवल खिलाड़ियों की चिंता नहीं है - ये दृष्टिकोण मैच अधिकारियों के लिए भी किए जा सकते हैं। आपको दंड देकर या खिलाड़ियों को भेजकर खेल के परिणाम को प्रभावित करने के लिए पैसे या पुरस्कार की पेशकश की जा सकती है।

एफए के पास कार्रवाई करने के लिए सिस्टम हैं, अगर उन्हें मैच से संबंधित किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में पता होना चाहिए, जैसे कि खेल से पहले नियुक्त मैच अधिकारियों को बदलना।

खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए एक दृष्टिकोण या संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करना

यदि आपसे संपर्क किया जाता है, या किसी ऐसे खेल के बारे में कुछ भी संदेहास्पद है जिसे आपने अंपायर किया है, तो आपको इसकी सूचना एफए को देनी चाहिए।

ईमेल:अखंडता@thefa.com
टेलीफोन: 0208 795 9640

वैकल्पिक रूप से, आप पीजीएमओएल या एफए के रेफरी विभाग के प्रतिनिधि से भी बात करना चाह सकते हैं।

ईमेल:रेफरी@thefa.com

सोचो तुम पकड़े नहीं जाओगे? फिर से विचार करना।

मैच फिक्सिंग, या एफए सट्टेबाजी के नियमों का उल्लंघन, या अंदर की जानकारी का उपयोग करना, गंभीर चीजें हैं।
सट्टेबाजी के नियमों के उल्लंघन की निगरानी और पता लगाने के लिए FA, जुआ आयोग और सट्टेबाजी कंपनियों के पास परिष्कृत प्रणालियाँ हैं। ये संगठन हमें उन मुद्दों के बारे में सलाह देते हैं जो नकद, टेलीफोन और ऑनलाइन सट्टेबाजी बाजारों में उत्पन्न होते हैं।
यदि आप मैच फिक्स का प्रयास करते हैं, या एफए सट्टेबाजी के नियमों का उल्लंघन करते हैं, या अंदर की जानकारी देते हैं, तो आपको पकड़े जाने और एफए शुल्क प्राप्त होने की संभावना है। एफए के पास आपका साक्षात्कार करने की शक्ति है और आपको आइटमयुक्त फोन बिल, बेटिंग अकाउंट स्टेटमेंट और बैंक स्टेटमेंट जैसे रिकॉर्ड पेश करने की आवश्यकता है।

यदि दोषी पाया जाता है, तो इससे वित्तीय दंड, निलंबन और कुछ मामलों में आजीवन प्रतिबंध लग सकता है।

तो आइए एक साथ काम करें - हमें वास्तव में एक साथ काम करने की जरूरत है। यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि आप नियमों को जानते हैं और खेल की अखंडता की रक्षा के लिए फुटबॉल अधिकारियों, खिलाड़ियों, क्लबों और अधिकारियों के सामूहिक प्रयास का समर्थन करने में मदद करते हैं। नियम कभी भी स्पष्ट या समझने में आसान नहीं रहे हैं।
याद रखें, यह आपकी प्रतिष्ठा, आपकी जिम्मेदारी और आपका करियर है।