keralablasters

महिला और लड़कियां'

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 पर, हमारी कुछ प्रमुख महिला स्टाफ सदस्यों से सुनें

सोमवार 8 मार्च 2021 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है और हमने अपनी वरिष्ठ प्रबंधन टीम के सदस्यों को इस अवसर पर अपने विचार और शब्द प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया...

सोमवार 08 मार्च 2021
सोमवार 8 मार्च 2021 दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है

राहेल ब्रेस - मानव संसाधन निदेशक

चीजें बदल गई। जब मैं पहली बार एफए की एसएमटी में शामिल हुआ तो महिलाएं निश्चित रूप से अल्पमत में थीं और अब हम आधे से ज्यादा हैं। लेकिन मैं नहीं चाहता कि आप यह सोचें कि यह मेरे लिए एक संख्या का खेल है - जब हमने एफए को व्यापक अर्थों में और अधिक विविधतापूर्ण बनाने की कोशिश की तो यह हमेशा एक अधिक आधुनिक संगठन बनाने, समाज का बेहतर प्रतिनिधित्व करने और हम जिस खेल की सेवा करते हैं, उसके बारे में था। और यह जानते हुए कि ऐसा करने में हम जो करते हैं उसमें हम बेहतर होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक वैश्विक दिवस है जो लैंगिक समानता के लिए निरंतर लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाता है। व्यक्तिगत रूप से यह मेरे लिए भाग्यशाली होने का अनुवाद करता है कि मेरी माँ की तुलना में अधिक अवसर और समर्थन प्राप्त करने के लिए मेरी बेटी यह जानने के लिए आत्मविश्वास और समर्थन के साथ बड़ी हो गई है कि उसके पास एक ही मौका है और उसके भाई की तुलना में जीवन में कोई बाधा नहीं है।

राहेल ब्रेस एफए के मानव संसाधन निदेशक हैं

मुझे आज FA SMT का हिस्सा बनकर वास्तव में गर्व हो रहा है। प्रतिभाशाली महिलाओं से भरी हुई हैं जो महान पेशेवर विशेषज्ञता और निश्चित रूप से चरित्र लाती हैं! लेकिन इससे भी ज्यादा हमारे पास टीम में महान पुरुष सहयोगी हैं। अपने करियर में, मुझे अद्भुत महिलाओं और पुरुषों द्वारा समान रूप से सशक्त किया गया है। हम सभी को सहयोगियों की जरूरत है, परिणामस्वरूप हमारी सोच और दृष्टिकोण समृद्ध है और यह टीम अलग नहीं है।

चुनौती के लिए चुनें - अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021

बैरोनेस कैंपबेल सीबीई - महिला फुटबॉल निदेशक

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हमारे लिए यहां यूके और दुनिया भर में महत्वपूर्ण है। पूरी दुनिया में महिलाएं स्वतंत्रता, अवसर और बुनियादी मानवाधिकारों से वंचित हैं। इसलिए जब हम अपनी प्रगति का जश्न मनाते हैं तो हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि यहां और अन्य जगहों पर अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है।

यह इतना गलत लगता है कि लिंग को आपकी सीमाएं निर्धारित करनी चाहिए कि आप क्या कर सकते हैं, आपकी कमाई क्या है या आप कितनी आगे बढ़ते हैं लेकिन यही वास्तविकता है जिसका हम हर दिन सामना करते हैं।

बैरोनेस कैंपबेल महिला फ़ुटबॉल की हमारी निदेशक हैं

मुझे पांच साल पहले एफए टीम में शामिल होने के लिए कहा जाने पर खुशी हुई और मुझे हमारे राष्ट्रीय खेल खेलने, कोचिंग और रेफरी करने वाली महिलाओं की संख्या में वृद्धि करके हमने जो प्रगति की है, उस पर मुझे बहुत गर्व है। मेरा मानना ​​है कि फुटबॉल खेल का सबसे ताकतवर ब्रांड है और इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह समाज में लड़कियों और महिलाओं की जिंदगी बदल सकता है। यह दिखा सकता है कि क्या संभव है और प्रदर्शित करता है कि महिलाएं बाधाओं को तोड़ सकती हैं और अपने सपनों को प्राप्त कर सकती हैं, चाहे वे कुछ भी हों!

एफए में अपने समय में, मैंने विविधता और समान अवसर के बढ़ने और बढ़ने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को देखा है। हम जानते हैं कि हमें अभी भी बहुत कुछ करना है, लेकिन हम परिवर्तन को जारी रखने के लिए दृढ़ हैं ताकि फ़ुटबॉल वास्तव में 'सभी के लिए' हो, चाहे वे एफए में काम करें और वे पूरे इंग्लैंड में हमारे खेल में शामिल हों।

लुइसा फ्यान्स, संचार निदेशक

मैं खेल उद्योग में जितना मैं स्वीकार करना चाहता हूं, उससे अधिक समय से काम कर रहा हूं, और मैंने इसे समय के साथ विकसित होते देखा है। कुछ उल्लेखनीय, प्रतिभाशाली अपवादों के अलावा, जिनकी मैं बहुत प्रशंसा करता हूं, खेल मीडिया में महिलाएं लंबे समय से अल्पमत में हैं और मैंने अपने करियर का अधिकांश समय पुरुष पत्रकारों से बात करने में बिताया है।

लेकिन पिछले पांच वर्षों में, विशेष रूप से महिला फ़ुटबॉल के उदय ने प्रतिभाशाली महिला पत्रकारों की एक नई आमद देखी है, जो देखने में बहुत अच्छी रही है - और वे अपने पुरुष समकक्षों की तरह एक अच्छी कहानी का पीछा करने में उतनी ही निर्मम हैं! यह एक ऐसा प्रक्षेपवक्र है जिसे मैं जारी रखना चाहता हूं।

आमतौर पर पुरुषों के वर्चस्व वाले उद्योग में, मैं अपने करियर के दौरान कमरे में अक्सर अकेली महिला रही हूं, लेकिन मैं अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली हूं कि मुझे सम्मान के अलावा कुछ भी महसूस नहीं हुआ। मैं खुद को भाग्यशाली महसूस करती हूं कि मुझे हमेशा मेरे लिंग के बजाय उद्योग के बारे में मेरे ज्ञान के आधार पर आंका गया है।

हमारे संचार निदेशक, लुइसा फ्यान्स, पहले बीबीसी और पिच इंटरनेशनल के लिए काम कर चुके हैं

यह, निश्चित रूप से, एक दिया जाना चाहिए, लेकिन खेल उद्योग में महिला पंडितों के सोशल मीडिया पर हालिया दुर्व्यवहार को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। मुझे उम्मीद है कि महिलाओं की उपलब्धियों को स्वीकार करने और उनका जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करके, हम अपने उद्योग और व्यापक समाज दोनों में लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने की गति को जारी रखने में सक्षम हैं।

मुझे लगता है कि मुझे हमेशा काम पर रखा गया है क्योंकि मैं नौकरी के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति रहा हूं - मेरे लिंग की परवाह किए बिना - और मुझे हमेशा एक प्रबंधक के रूप में उन लोगों की भर्ती करने की स्वतंत्रता दी गई है जो उपलब्ध भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।

मुझे एफए में एक टीम का प्रबंधन करने पर गर्व है, जो अलग-अलग व्यक्तित्व और पृष्ठभूमि वाले शानदार पुरुषों और महिलाओं से बनी है, जो एक दूसरे के पूरक और समर्थन करते हैं। यही बात हमारी वरिष्ठ प्रबंधन टीम के लिए भी लागू होती है, जिसमें मैं 2019 में शामिल हुआ था। मुझे बहुत गर्व है कि इसमें बहुत सारी प्रतिभाशाली महिलाएं हैं, लेकिन हम सभी समान रूप से प्रतिभाशाली पुरुषों द्वारा हर दिन समर्थित, सम्मानित और चुनौती दी जाती हैं। यह समान के रूप में एक साथ काम करके और आंतरिक रूप से उसी संस्कृति को बढ़ावा देकर है कि हम एक अधिक आधुनिक संगठन बना रहे हैं जो उस खेल की सेवा के लिए बेहतर है जिसे हम पसंद करते हैं।

पोली हैंडफोर्ड - कानूनी और शासन निदेशक

मैंने खेल के कानूनी और नियामक क्षेत्रों में दस साल से अधिक समय तक काम किया है, पहले रग्बी में और फिर फुटबॉल में। दोनों को पारंपरिक रूप से लड़कों और पुरुषों के लिए मुख्य रूप से एक खेल के रूप में देखा गया है। मुझसे वर्षों से पूछा गया है कि क्या अतीत में एक महिला होने के नाते जिसे पुरुषों की दुनिया के रूप में वर्णित किया जा सकता है, चुनौती लेकर आया है।

इसका उत्तर है - कभी-कभी, हाँ। हालांकि, मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि इससे पहले मैंने कभी नहीं महसूस किया कि फुटबॉल में एक महिला होने और एक वरिष्ठ पद धारण करना मेरे लिए अब जितना सकारात्मक अनुभव है। मुझे संदेह है कि एफए इतिहास में यह पहली बार है कि वरिष्ठ प्रबंधन टीम और बोर्ड में इतनी महिला प्रतिनिधित्व है। फ़ुटबॉल के कुछ अन्य क्षेत्रों में प्रतिनिधित्व के मामले में बहुत कुछ करना है, लेकिन बहुत बड़ी प्रगति हुई है और अभी भी की जा रही है।

पोली हैंडफोर्ड ने अपने करियर में रग्बी और फुटबॉल दोनों में काम किया है

जब आप देखते हैं कि दस साल पहले महिलाओं का खेल कहाँ था - चाहे वह रग्बी, क्रिकेट, फ़ुटबॉल और कई अन्य हों - तब से मैदान पर और बाहर प्रगति और परिवर्तन परिवर्तनकारी रहा है।

फ़ुटबॉल और एफए के संबंध में, हमें केवल जमीनी स्तर की लड़कियों और महिला फ़ुटबॉल के विकास के साथ-साथ बार्कलेज़ एफए डब्ल्यूएसएल और चैम्पियनशिप के साथ पेशेवर महिला फ़ुटबॉल और शेरनी के विकास और प्रोफ़ाइल को देखने की ज़रूरत है, यह देखने के लिए कि कितना पूरे खेल पर गर्व होना चाहिए।

यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम ऐसी प्रगति और सफलता का जश्न मनाएं और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की तुलना में ऐसा करना कब बेहतर है?

एडलीन जॉन - अंतर्राष्ट्रीय संबंध, कॉर्पोरेट मामले और समानता, विविधता और समावेश के लिए सह-साझेदार

जैसा कि हम 2021 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं, मुझे पिछले 12 महीनों के उतार-चढ़ाव के लिए रुकना, प्रतिबिंबित करना और धन्यवाद देना है और मेरे स्वास्थ्य, एक घर और एक समर्थन नेटवर्क होने की भाग्यशाली स्थिति में है।

जहां इस साल ने समाज के कई पहलुओं और जीवन में जो महत्वपूर्ण है उसे प्राथमिकता देने के बारे में हमारी धारणाओं को बदल दिया है, इसने मुझे अपने जीवन की किताब में एक नया अध्याय खोलने में भी सक्षम बनाया है। सितंबर 2020 में, मुझे ICA डिवीजन का नेतृत्व करने और समानता, विविधता और समावेश एजेंडा पर सह-भागीदारी के लिए जिम्मेदार FA की वरिष्ठ प्रबंधन टीम में शामिल होने का सम्मान मिला।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस वैश्विक प्रतिबिंब का क्षण है। हम पीछे मुड़कर देखने में सक्षम हैं कि हम सामाजिक समानता को बढ़ाने पर हुई प्रगति को देखकर कितनी दूर आ गए हैं, साथ ही यह भी मानते हैं कि हमें अभी भी बहुत लंबा रास्ता तय करना है। हम जानते हैं कि उस यात्रा में हम में से प्रत्येक की भूमिका है और समाज के भीतर और फुटबॉल के भीतर संरचनात्मक और सांस्कृतिक बाधाओं को समानता में बदलने में पुरुष एक महत्वपूर्ण सहयोगी हैं। वास्तविकता यह है कि चीजें उतनी तेजी से नहीं बढ़ रही हैं जितनी हम चाहते हैं और हमें यह पहचानना और स्वीकार करना चाहिए कि यह बदलाव का समय है।

जबकि लैंगिक समानता की ओर अभियान मेरे लिए काम के अंदर और बाहर एक दैनिक फोकस है, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उन शानदार महिलाओं को स्वीकार करने और मनाने का एक उपयुक्त मौका है जो हमारी दुनिया को बेहतर के लिए बदलने और प्रयास करने का प्रयास करती हैं। यह एक ऐसा समय है जहां हमें शिक्षकों, समर्थकों, सलाहकारों, प्रशिक्षकों और प्रायोजकों के लिए प्रतिबिंबित और आभारी होना चाहिए जो अपने अनुभव साझा करते हैं, अन्य महिलाओं की मदद करने के लिए सीढ़ी नीचे करते हैं, जो सुनने वाले कान प्रदान करते हैं और कांच की छत को तोड़ते हैं और पुरुष-प्रधान दुनिया में बाधाओं को दूर करें।

एडलीन जॉन सितंबर 2020 में एफए में शामिल हुईं

एसएमटी के एक नए सदस्य के रूप में, मैं भाग्यशाली रहा हूं कि टीम के भीतर इस तरह की महिलाओं से घिरा हुआ हूं और संगठन में अन्य लोगों के लिए भी यह भूमिका निभाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

कई वर्षों से, फ़ुटबॉल एक पुरुष-प्रधान खेल रहा है और इसलिए मेरे लिए, एफए में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समानता की लड़ाई को कभी न छोड़ने के महत्व को याद रखने के बारे में है ताकि हम वास्तव में सभी के लिए फ़ुटबॉल बना सकें। जैसा कि यह लिंग से संबंधित है, इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि महिलाओं और सभी लिंग पहचानों का प्रतिनिधित्व, सम्मान, मूल्यवान और शामिल किया जाता है।

इसका मतलब है कि फुटबॉल को सभी बच्चों के लिए सुलभ बनाना। इसका अर्थ है विभिन्न समुदायों के भीतर परस्पर विरोधी आवाजों और अनुभवों को पहचानना और इसे पूरा करना। इसका अर्थ है हर किसी को उन लाभों को समझने में मदद करना जो विभिन्न ज्ञान, प्रतिभा, कौशल और अंतर्दृष्टि तालिका में लाते हैं और यह तथ्य कि कई महिलाएं समस्याओं से अलग तरीके से निपटने की महाशक्ति से लैस होती हैं। इसका मतलब है पुराने लड़कों के नेटवर्क को कॉल आउट करना और यह समझाना कि हम सभी के लिए टेबल पर जगह है।

हमें महिलाओं को समान रूप से भाग लेने और फुटबॉल और समाज में योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान करना जारी रखना है जो उनके लिए काम करता है - और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि समान रूप से मूल्यवान है।

एक गर्वित अश्वेत महिला के रूप में, मुझे पता है कि जब हम निर्णय लेने की शक्ति वाले लोगों को देखते हैं, तो मुझे पूरे परिदृश्य में काफी कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है और इससे भी कम प्रतिनिधित्व किया जाता है - चाहे वह फुटबॉल में हो या समाज में। मैं मानता हूं कि एफए की एसएमटी के सदस्य के रूप में, मेरी भूमिका और जिम्मेदारी है कि मैं अपने मंच और आवाज का उपयोग करके सभी के लिए बदलाव लाने में मदद करूं। मैं इस बारे में सोचने का प्रयास करता हूं कि मैं इस एजेंडे पर ध्यान केंद्रित करना कैसे जारी रख सकता हूं, यह सुनिश्चित करते हुए कि क्लबों, लीगों, काउंटियों और फुटबॉल से संबंधित हितधारकों में परिवर्तन एजेंटों की संख्या बढ़ती रहे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, मैं फ़ुटबॉल और व्यापक समाज में कई महिलाओं को बधाई देता हूं जो निडर हैं, जो अभिनव हैं, जो यथास्थिति को चुनौती देती हैं और जो बदलाव के लिए बोलने को तैयार हैं क्योंकि हमें अभी भी आपकी आवश्यकता है।

हम एक ऐसा खेल चाहते हैं जो भेदभाव से मुक्त हो और एक ऐसा खेल हो जो सभी के लिए स्वागत और सुलभ हो, लेकिन यह हम में से प्रत्येक के बिना नहीं होगा। तो आइए इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उपयोग यह सोचने के लिए करें कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक विरासत बनाने में हमारी मदद करने के लिए हम क्या अलग तरीके से शुरू कर सकते हैं, जहां लैंगिक समानता स्थापित मानदंड है और अब आकांक्षा नहीं है।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर लुसी पियर्सन सेंट जॉर्ज पार्क में स्थित हैं और एफए एजुकेशन के प्रमुख हैं

लुसी पियर्सन - एफए शिक्षा निदेशक

IWD समय के साथ एक महत्वपूर्ण क्षण है, दुनिया भर में महिलाओं के प्रभाव और प्रभाव पर प्रकाश डालने और जश्न मनाने के साथ-साथ हमें यह भी याद दिलाता है कि इस देश में और विश्व स्तर पर लैंगिक समानता होने से पहले अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

यह दिन मुझे महिला होने पर मेरे गर्व और सक्रिय जिम्मेदारी की याद दिलाता है कि मुझे अपनी दुनिया को लैंगिक समानता के स्थान पर ले जाना है; क्योंकि फिलहाल, यह बस नहीं है। बहुत बार, महिलाएं वास्तविक समानता से कम के लिए समझौता करती हैं और 'कुछ सुधार' होने के लिए आभारी हैं।

हम कुछ जगह बनने के लिए कृतज्ञता चक्र में फंस जाते हैं, और खुद को संतुष्ट करते हैं कि हमारे पास जो कुछ भी है वह 'काफी अच्छा' है और क्या हम भाग्यशाली नहीं हैं कि यह उतना बुरा नहीं है जितना पहले हुआ करता था। कृतज्ञता चक्र को चुनौती देना एक और आदत है जिसे करने के लिए IWD मुझे याद दिलाता है।

एफए रणनीति 2020-2024 समानता, विविधता और समावेश को अपने केंद्र में रखती है। यह कुछ स्पष्ट लैंगिक असमानताओं का आह्वान करता है जो फुटबॉल में मौजूद हैं और वास्तव में अधिक व्यापक रूप से खेल में बनी हुई हैं, जैसे कि लड़कियों की फ़ुटबॉल तक लड़कों की तरह पहुंच नहीं है।

खेल के राष्ट्रीय शासी निकाय के रूप में, हम इन पैमानों को संतुलित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और जबकि कुछ त्वरित सुधार हैं, चीजों को बदलने की योजनाएँ हैं। तथ्य यह है कि एफए ने इस मौलिक, ऐतिहासिक असमानता को दूर करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है, हमें सच्चे परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए एक मजबूत स्प्रिंगबोर्ड प्रदान करता है।

मैं वास्तव में एफए एसएमटी का हिस्सा बनने और महिला और पुरुष सहयोगियों के साथ काम करने के लिए भाग्यशाली हूं, जिनकी साझा प्रेरणा सभी के लिए खेल में सुधार करना है और फुटबॉल की शक्ति का उपयोग समाज के लिए और अधिक उपयोगी योगदान करने के लिए करना है। महिलाओं की आवाज हमेशा बहस को महत्व देती है और एसएमटी पर महिलाओं (8) और पुरुषों (7) का संतुलन सोच और निर्णय लेने की गुणवत्ता में सुधार करता है; इसका मतलब यह भी है कि लैंगिक समानता के प्रति प्रतिबद्धता कभी भी चर्चा में नहीं खोती है।

हम कभी भी एक खाली पृष्ठ से शुरू नहीं कर रहे हैं; समानता पर जोर देने के लिए दृष्टिकोण, अवसर और निवेश के पुनर्संतुलन की आवश्यकता है और यह सभी के लिए चुनौतीपूर्ण है। लेकिन आईडब्ल्यूडी हमें याद दिलाता है कि हम सच्ची लैंगिक समानता से कम किसी चीज से संतुष्ट नहीं हो सकते हैं, और यह कि कुछ सुधार के लिए समझौता करने के लिए जहां हमें होना चाहिए, वहां बहुत कम हो रहा है।

केली सीमन्स FA . में अपने पूरे करियर में महिला फ़ुटबॉल की दृढ़ समर्थक रही हैं

केली सिमंस - महिला पेशेवर खेल के निदेशक

कई अविश्वसनीय महिलाओं के योगदान और लैंगिक समानता के लिए किए गए लाभों का जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण तारीख है।

लेकिन यह इस बात पर विचार करने का भी समय है कि दुनिया भर में सभी महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार में समान अवसर और लिंग आधारित हिंसा से मुक्त होने के लिए सुनिश्चित करने के लिए अभी भी क्या बदलने की जरूरत है।

फ़ुटबॉल में, हमने बहुत कुछ हासिल किया है - हमारे एफए बोर्ड और वरिष्ठ प्रबंधन टीम में 50 प्रतिशत लिंग प्रतिनिधित्व, शेरनी की प्रोफाइल, एक संपन्न पेशेवर महिला लीग और लड़कियों के लिए फुटबॉल तक अधिक पहुंच। और हमारे पास सभी स्तरों पर और सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए खेल को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी नई रणनीति है।

लेकिन मैं एक ऐसी दुनिया का सपना देखता हूं जहां सभी लड़कियां स्कूल में फुटबॉल खेल सकें, हमारा टैलेंट पाथवे हमारे समुदायों का प्रतिनिधित्व करता है, महिलाएं और लड़कियां पूरे उद्योग में 50 प्रतिशत खिलाड़ी, कोच, रेफरी और वरिष्ठ अधिकारी हैं और समान वेतन और समान पुरस्कार राशि हैं। नियम। तो तब तक, आइए प्रगति का जश्न मनाने के लिए IWD का उपयोग करें, लेकिन इस बात पर चिंतन करें कि लैंगिक अंतर को बंद करने के लिए हमें और क्या करने की आवश्यकता है। चलो लड़ते रहो!

कैथरीन स्वाब्रिक 2019 के अंत में एफए में वाणिज्यिक और विपणन निदेशक के रूप में शामिल हुईं

कैथरीन स्वाब्रिक - वाणिज्यिक और विपणन निदेशक

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का विषय चुनौती देना है। जब मैंने पहली बार इसे पढ़ा, तो इसने वास्तव में मुझे मुस्कुरा दिया, क्योंकि एक जीवंत, जिज्ञासु और निश्चित रूप से जिद्दी बच्चे के रूप में, मुझे अक्सर मेरे शिक्षकों और मेरे माता-पिता द्वारा उनके नियमों और अधिकार को चुनौती नहीं देने के लिए कहा जाता था।

इसलिए मैं इस तथ्य से बिल्कुल प्यार करता हूं कि आईडब्ल्यूडी महान महिलाओं की उपलब्धियों को प्रतिबिंबित करने से आगे बढ़ गया है, प्रगति को चलाने के लिए उदाहरणों को चुनौती देने के लिए एक साहसिक और उत्तेजक "कार्रवाई करने के लिए कॉल" करने के लिए आगे बढ़ गया है।

मुझे अक्सर पांच साल पहले देखी गई सामग्री का एक टुकड़ा याद आता है, जिसने इस तथ्य को जीवंत कर दिया कि छह साल की उम्र तक बच्चों में अधिकांश लैंगिक रूढ़िवादिता स्थापित हो जाती है। यह तब होता है जब हमारे बच्चों के सपने और महत्वाकांक्षाएं बंद हो सकती हैं।

मुझे यह एक ऐसी निराशाजनक और भयावह संभावना लगती है। इसलिए मेरे लिए चुनौती को चुनने के विचार को बच्चों के बीच मनाया जाना चाहिए और प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, ताकि वे जो कुछ भी हासिल कर सकते हैं उसके लिए बाधाओं को तोड़ सकें।

एफए में हम जिस काम का नेतृत्व कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर लड़की को फ़ुटबॉल तक समान पहुँच मिले, यह इस बात का एक शानदार उदाहरण है कि कैसे हम सभी को समान मौका देकर, अगली पीढ़ी के लिए दृष्टिकोण और अंततः उपलब्धि को बदलने में मदद कर सकते हैं। यह उस तरह का काम है जो मुझे सुबह बिस्तर से बाहर निकालता है, और फ़ुटबॉल को अच्छे के लिए एक वास्तविक शक्ति के रूप में प्रसारित करता है।

आप अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं - जिसमें इस वर्ष की थीम के बारे में अधिक जानकारी शामिल है, जो 'चुनौती का चयन करें' है।

एफए स्टाफ द्वारा