pointstable

त्सिमिकास ने क्लोप के चौगुनी-चेज़रों को चेल्सी पर नाटकीय शूटआउट जीत के लिए निकाल दिया

शनिवार 14 मई 2022
ग्रीक ऐस सिमिकास ने 16 साल के लिए लिवरपूल का पहला अमीरात एफए कप खिताब हासिल किया

कोस्टास सिमिकास ने विजयी पेनल्टी बनाई क्योंकि लिवरपूल ने एमिरेट्स एफए कप फाइनल में चेल्सी के खिलाफ 6-5 शूटआउट जीत के साथ घरेलू कप डबल पूरा किया।

तीन महीने पहले उन्हीं विरोधियों पर अपनी ईएफएल कप फाइनल जीत से मेल खाने वाले परिणाम में, लिवरपूल ने अपनी चौगुनी उम्मीदों को जीवित रखने के लिए एक गोल रहित मैच के बाद ब्लूज़ को शूटआउट में हराने के लिए अपनी हिम्मत रखी।

सदियो माने के पास अपने पांचवें पेनल्टी के साथ लिवरपूल के लिए इसे जीतने का मौका था, लेकिन उनके प्रयास को एडौर्ड मेंडी ने बचा लिया, जिससे अचानक मौत हो गई।

अमीरात एफए कप 2021-22
  • चेल्सी 0-0 लिवरपूल (5-6 पेन)
  • अंतिम
  • वेम्बली
  • चार्ली बेनेट द्वारा
सीज़र एज़पिलिकुएटा पहले ब्लूज़ के दूसरे स्पॉट-किक से चूक गए थे और लिवरपूल के एलिसन ने चेल्सी के सातवें से मेसन माउंट से निर्णायक बचत की, जिससे सिमिकास को इसे हासिल करने की अनुमति मिली।

 

यह 16 साल के लिए एफए कप फाइनल में पहला पेनल्टी शूटआउट था - जब लिवरपूल ने कार्डिफ़ में वेस्ट हैम को हराया - और, हालांकि यह गेम गोल रहित समाप्त हुआ, यह अवसरों से भरा था।

एंडी रॉबर्टसन उनमें से सर्वश्रेष्ठ को याद करने के लिए दोषी थे और लिवरपूल के फुल-बैक के लिए मिस की तुलना में स्कोर करना आसान लग रहा था जब वह तीन गज की दूरी पर था। इसके बजाय, उन्होंने पोस्ट को रद्द कर दिया।

मैन ऑफ द मैच लुइस डियाज़ लिवरपूल के पीछे प्रेरक शक्ति थे और उन्होंने गोल के फ्रेम को भी मारा, जबकि मार्कोस अलोंसो बार को हिट करने वाली फ्री-किक के साथ चेल्सी के सबसे करीब गए।

रेड्स हॉट स्टार्ट बनाते हैं

फरवरी का ईएफएल कप फ़ाइनल भले ही गोलरहित रहा हो, लेकिन यह शुरू से अंत तक एंड-टू-एंड था, और इस गेम ने उसी क्षण से उसी का वादा किया था जब से यह शुरू हुआ था।

Jurgen Klopp ने वही फ्रंट थ्री चुना जो तीन महीने पहले लाइन में खड़ा था और डियाज़ ने विशेष रूप से शुरुआती चरणों में चेल्सी के थ्री-मैन डिफेंस के खिलाफ खुशी पाई।

कोलंबियाई विंगर ने पेनल्टी बॉक्स के अंदर ट्रेवोह चालोबा को पीछे छोड़ दिया और गेंद को फिसलने वाले थियागो की पहुंच से मामूली रूप से गोल में गिरा दिया, और फिर दो मिनट बाद उसने लगभग वही काम किया लेकिन इस बार उसका क्रॉस एक मुक्त मो सलाह के पीछे खींच लिया गया। .

चेल्सी चमकीले पीले रंग की किट में थी लेकिन उनके हमलावर शुरुआती 15 मिनट में मुश्किल से दिखाई दे रहे थे क्योंकि लिवरपूल का दबदबा था। ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड के एक आदर्श आउट-ऑफ-द-फुट पास ने डियाज़ को गोल पर छोड़ दिया, लेकिन 25 वर्षीय फिर से निराश हो गया क्योंकि मेंडी ने अपने शॉट को दबा दिया।

23वें मिनट तक चेल्सी को लिवरपूल को गंभीर रूप से धमकी देने में लग गया और उन्होंने लगभग बढ़त बना ली। रीस जेम्स ने माउंट को दाहिनी ओर खिलाया और लिवरपूल के रक्षकों ने रोमेलु लुकाकू को चिह्नित करने पर ध्यान केंद्रित किया, वे गोल के सामने क्रिश्चियन पुलिसिक के रन से चूक गए। माउंट ने उसे बाहर निकाला और अमेरिकी, आर्सेनल के खिलाफ 2020 के फाइनल में एक स्कोरर, ने गेंद को पोस्ट से आगे बढ़ाया।

उस कदम ने चेल्सी को आत्मविश्वास से भर दिया और पांच मिनट बाद, एलिसन को अलोंसो को बाहर रखने के लिए एक महत्वपूर्ण बचत में मजबूर होना पड़ा, जब चेल्सी विंग-बैक को गोल के माध्यम से खेला गया था, क्योंकि लिवरपूल रक्षा चरमराने लगी थी।

ब्लूज़ जिंदा आते हैं

रेड्स अपनी गर्म शुरुआत के बाद शांत हो गए थे और उनके कारण को मदद नहीं मिली जब प्रीमियर लीग के शीर्ष स्कोरर सालाह को 33 वें मिनट में कमर की चोट के साथ मजबूर किया गया और उनकी जगह डिओगो जोटा ने ले ली।

पुर्तगाली फॉरवर्ड ने चौथे राउंड और क्वार्टर फ़ाइनल दोनों में गोल किए और उन्होंने रॉबर्टसन के क्रॉस से सिर्फ दस गज की दूरी पर वॉलीइंग करते हुए, हाफ टाइम के स्ट्रोक पर यहां गतिरोध को लगभग तोड़ दिया, जबकि दूसरे छोर पर लुकाकू चेल्सी को मुश्किल से आगे बढ़ा सकते थे। मिनट बाद लेकिन उनके बाएं पैर का शॉट बार के ऊपर से उड़ गया।

दूसरे हाफ की शुरुआत पहले खत्म होने के साथ ही हुई, जिसमें चेल्सी शीर्ष पर थी और स्कोर के अलावा लगभग सब कुछ कर रही थी। लुकाकू ने बॉक्स में इब्राहिमा कोनाटे को पीछे छोड़ा और अपने शॉट इंच को पोस्ट से आगे खींच लिया, पुलिसिक ने एलिसन को 12 गज की दूरी से एक बढ़िया बचत में मजबूर किया और फिर अलोंसो ने दो मिनट के अंतराल में एक डिपिंग फ्री-किक के साथ बार मारा।

लिवरपूल बच गया और फिर जवाब दिया, डियाज़ ने पोस्ट से एक कम ड्राइव इंच की दूरी तय की और जोटा ने एक संकीर्ण कोण से भी ऐसा ही किया क्योंकि खेल ने घंटे के निशान को पार कर लिया।

रेड्स ने इसे लगभग जीत लिया

दूसरे हाफ की खराब शुरुआत के बाद, लिवरपूल ने खेल में पैर जमा लिया और चेल्सी के गोल को भुनाना शुरू कर दिया, जिसमें नबी कीता ने मेंडी को कम डाइविंग सेव में मजबूर किया और डियाज़ ने 25 गज की दूरी पर फायरिंग की।

अंतिम दस मिनट में, खेल खिंच गया क्योंकि दोनों पक्षों ने विजेता के लिए दबाव डाला और यह लिवरपूल था जिसने अधिक संभावना देखी।

रॉबर्टसन के खेल का सबसे अच्छा मौका चूकने से पहले, डियाज़ ने एक संकीर्ण कोण से दाहिने पैर के शॉट के साथ पोस्ट के बाहर मारा। स्थानापन्न जेम्स मिलनर ने गोल के सामने एक आदर्श गेंद पर फायर किया। रॉबर्टसन, पिछली पोस्ट पर भाप बनकर, तीन गज की दूरी से स्कोर करने के लिए नियत लग रहा था, लेकिन उसका वॉली पोस्ट में पटक दिया और स्पष्ट बाउंस हो गया।

अतिरिक्त समय का संकेत मिला लेकिन डियाज़, जिन्होंने स्कोर के अलावा सब कुछ किया था, के पास सामान्य समय में एक और मौका था। उन्होंने थियागो सिल्वा को एक ढीली गेंद पर आउट किया, बाईं ओर से अंदर काटा और एक शॉट मोड़ा जिसने डाइविंग मेंडी को हराया लेकिन पोस्ट के गलत हिस्से में गिर गया। इसके साथ, क्रेग पॉसन ने इस सीजन में चौथी बार संकेत देने के लिए अपनी सीटी बजाई कि लिवरपूल और चेल्सी के बीच मैच 90 मिनट के बाद ड्रॉ में समाप्त हो गया है।

लिवरपूल जीत शूटआउट

चेल्सी के लिए आदर्श समय पर पूर्णकालिक सीटी आई, खेल में ब्रेक के कारण लिवरपूल की गति धीमी हो गई, और किसी भी टीम ने 30 मिनट में स्कोर करने की धमकी नहीं दी।

पेनल्टी ने उन्हें अलग करने का एकमात्र तरीका साबित कर दिया और लिवरपूल ने सीजन की अपनी दूसरी ट्रॉफी को सुरक्षित करने और अपने चौगुने सपनों को जीवित रखने के लिए अपना उत्साह बनाए रखा।

हालांकि वे मैनचेस्टर सिटी से तीन अंक पीछे हैं, फिर भी वे प्रीमियर लीग जीत सकते हैं और दो सप्ताह में चैंपियंस लीग फाइनल में रियल मैड्रिड का सामना करेंगे।

लेकिन आज के लिए, यह अमीरात एफए कप के बारे में है।

लिवरपूल के बॉस जुर्गन क्लॉप ने कहा:क्लॉप ने बीबीसी स्पोर्ट को बताया, "मुझे अपने लड़कों पर और अधिक गर्व नहीं हो सकता, उन्होंने जो बदलाव किया, उन्होंने कितनी मेहनत की।"

"यह एक अविश्वसनीय खेल था, एक नर्वस-ब्रेकिंग शूटआउट, मेरे नाखून चले गए हैं।

क्लॉप ने कहा, "यह तीव्र था - चेल्सी को ठीक उसी तरह से इसका हकदार होना चाहिए जैसे हमने काराबाओ कप में किया था - यह कितना छोटा मार्जिन है।"

"चेल्सी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया लेकिन अंत में एक विजेता होना चाहिए और वह आज हम थे।"

चेल्सी बॉस थॉमस ट्यूशेल ने कहा:"पिछले फाइनल की तरह, काराबाओ कप, कोई पछतावा नहीं। मैंने टीम से कहा कि मुझे गर्व है।

"हमने दुनिया की सबसे खतरनाक हमलावर टीम के खिलाफ 240 मिनट की अंतिम टीम खेली और यह 0-0 है। हम पेनल्टी पर हारते हैं और हम निराश और दुखी होते हैं, लेकिन साथ ही साथ गर्व भी करते हैं क्योंकि हमने वह सब कुछ दिखाया जो हमें चाहिए।

"मुझे यकीन था कि मैच के दौरान गति हमारे पक्ष में थी लेकिन दुर्भाग्य से मैं सही नहीं था।"

चेल्सी (3-4-2-1):16. एडौर्ड मेंडी, 14. ट्रेवर चालोबा, 6. थियागो सिल्वा, 2. एंटोनियो रुडिगर, 24. रीस जेम्स, 3, मार्कोस अलोंसो, 5. जोर्जिन्हो, 8. माटेओ कोवासिक, 19. मेसन माउंट, 10. क्रिश्चियन पुलिसिक, 9 रोमेलु लुकाकु
 
विकल्प:7. कोवासिक 66', 22 के लिए नोगोलो कांटे
 
उपयोग नहीं किए गए विकल्प:1. केपा अरिज़ाबलागा, 11. टिमो वर्नर, 17. शाऊल निगेज़, 31. मलंग सर्र
 
लिवरपूल (4-3-3):1. एलिसन बेकर, 66. ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड, 5. इब्राहिमा कोनाटे, 4. वर्जिल वैन डिजक, 26. एंडी रॉबर्टसन, 8. नबी कीता, 14. जॉर्डन हेंडरसन, 6. थियागो, 11. मो सलाह, 10. सदियो माने, 23. लुइस डियाज़।
 
विकल्प:20. सालाह 33' के लिए डिओगो जोटा, 7. कीटा 75' के लिए जेम्स मिलनर, 32. वैन डिजक 90' के लिए जोएल मैटिप, 9. डियाज़ 98 के लिए रॉबर्टो फ़िरमिनो, 21. रॉबर्टसन 111 के लिए कोस्टास सिमिकास'
 
उपयोग नहीं किए गए विकल्प:12. जो गोमेज़, 17. कर्टिस जोन्स, 27. डिवॉक ओरिगी, 62. काओमहिन केलेहर
 
रेफरी:क्रेग पॉसन
 
उपस्थिति:84, 897
 
एफए स्टाफ द्वारा